रविवार, 5 जुलाई 2015

गिरते बालों के लिए घरेलू उपचार

www.blogvarta.com
बाल हमारी सुन्दरता को कई गुना बढा देते है। स्वस्थ चमकीले व घने बाल किसे अच्छे नहीं लगते, पर बालों की देखभाल सही तरह से न की जाये तो बाल गिरने शुरू हो जाते हैं। हालांकि सामान्यत: लोगों के बाल झड़ते हैं लेकिन सामान्य से ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो समझिए कि समस्या गम्भीर हैं। बाल झड़ने के पीछे तनाव, इन्फेक्शन, हार्मोन्स का असंतुलन, पोषक पदार्थों की कमी, अंग्रेजी दवाओं के साइड इफेक्ट्स, लापरवाही बरतना या बालों की सही देखभाल न करना घटिया साबुन और शैंपू का प्रयोग आदि कई कारण हो सकते है। यहाँ पर हम पेश कर रहे हैं कुछ नुस्खे जो हमेँ गिरते बालों की समस्या से बचाएंगे ।

  1.  बालों का गिरना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की किसी अच्छे तेल से मसाज कीजिए, इससे बाल मजबूत होते हैं।
  2.  बालों को मजबूत बनाने और टूटने से बचाने के लिए बालों को भरपूर पोषण दीजिए। मेंहदी में भरपूर पोषण होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है, इसलिए बालों में मेहंदी लगानी चाहिए।मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर लगाने से भी बहुत फायदा होता है। 
  3. बालों के झड़ने का मुख्य कारण शारीरिक गतिविधियों की कमी भी है। नियमित रूप से व्यायाम करने से भी बाल गिरना बन्द होता है , ज़रुरत के हिसाब से बालों को गिरने से रोकने के लिए रोजाना कम से कम पन्द्रह मिनिट की कसरत work out अनिवार्य है। 
  4.  नीम का पेस्ट सिर में कुछ देर लगाए रखें। फिर बाल धो लें। बाल झड़ना बंद हो जाएगा। 
  5. हमारे शरीर की बनावट में पानी की मात्रा कुछ ज्यादा, लगभग दो तिहाई होती है। आपकी त्वचा, बाल, रक्त, शुक्राणु, इन सबको स्वस्थ रहने के लिए और अपना कार्य सक्षमता से करने के लिए पानी की ज़रुरत पड़ती है। रोजाना 10 से 12 गिलास पानी पीने से हमारे रक्तसंचार में सुधार होता है हमारे अन्दर किसी भी रोग को रोकने की शक्ति पैदा होती है। हमारे बालों की जड़ें भी मज़बूत हो जाती हैं। पानी से हमारा वज़न भी कम हो जाता है। पानी हमारे बालों में भी एक नयी चमक पैदा करता है, और उन्हें स्वस्थ और मज़बूत रखता है। तो अगर आप अपने बालों को गिरने से रोकना चाहते हैं तो आप पानी पीने कोइ भी कंजूसी ना करें वरन जी भर के पानी पीजिये। पानी आपको एक साथ कई रोगो से दूर रखेगा ।
  6. दही एक बहुत ही अचूक घरेलू नुस्खा है। दही से बालों को पोषण मिलता है। बालों को धोने से कम से कम 1/2 घंटे पहले बालों में दही लगाइये और जब यह पूरी तरह सूख जाएं तो उसे पानी से धो लीजिए। एक दिन छोड़ कर कुछ दिन ये प्रयोग करे लाभ होगा। 
  7. बालों को धोने से एक घंटा पहले बालों में अंडे लगाने से भी बाल मजबूत होते हैं।
  8. दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। नींबू के रस को दही में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगाइए, 30 मिनट बाद बालों को धुल लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।
  9. बेसन मिला दूध या दही के घोल से बालों को धोएं। इससे भी बालों में चमक आती है और झड़ना भी बन्द होता है ।
  10. बालों मे तेल व नीबू मिलाकर मलिश करने के बाद गरम पानी मे तौलिया भीगा लें व सिर मे लपेट कर इसकी भाप लें, चार पाँच बार के प्रयोग से ही लाभ हो जायेगा। 
  11. शहद के प्रयोग से भी बालों का झडऩा रोका जा सकता है। सप्ताह में एक बार एक चम्मच शहद और एक चम्मच नीबूं को मिलाकर नहाने से 1/2 घंटा पहले अपने बालों में लगाने से बालों का गिरना बहुत कम हो जाता है। 
  12. दालचीनी और शहद को मिलाकर भी बालों में लगाइए। इससे भी बालों का झड़ना बंद होता है। 
  13. दस मिनट तक कच्चे पपीता का पेस्ट सिर में लगाएं। इससे बाल भी नहीं झड़ेंगे और डेंड्रफ भी नहीं होगी। 
  14. गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाकर नहाने से पहले उसे लगाने से भी बालों का गिरना कम होता है।
  15. बालों में सप्ताह में एक बार तिल का तेल जरूर लगाएं। इस तेल के लगातार उपयोग से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। 
  16. आधा कप दही में एक ग्राम काली मिर्च और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं, शीघ्र ही बहुत फायदा होगा। 
  17. धूम्रपान और एल्कोहल [शराब ] हमारे पूरे शरीर के लिये हानिकारक है यह हमारे शरीर में ऐसे विषैले तत्व पैदा करते है जो की हमारे बालों के लिए बहुत हीं हानिकारक होते हैं। इसलिए यदि आप अपने शरीर और अपने बालों से प्यार करते है तो इनके सेवन से पूरी तरह से परहेज करें। 
  18. मधुमक्खी के छत्ते को सरसो के तेल मे डालकर जला ले उस तेल को छान कर बालों की मालिश करे बाल गिरने बंद हो जायेंगे। 
  19. आवले का किसी भी रूप मे प्रयोग करे ,आँवला बालो की देख रेख के साथ आपके इम्यून सिस्टम को भी बढ़ाएगा। 
  20. आवला शिकाकाई व रीठा तीनो को कूटकर मिला लें व रात को भीगा दे सुबह मसल कर उसका रस निकल लें , इस शैम्पू से सर धोये।, कभी बाल नहीं गिरेंगे। 
  21. बालों को विडामिन डी की भी आवश्यकता होती है । विटामिन डी बालों को बढ़ने में काफी मददगार साबित होता है । जब आप अपने शरीर पर कम से कम 15 मिनिट के लिए भी प्रातः कालीन सूर्य की किरणें पड़ने देते हैं, तो आपको उस दिन के लिए ज़रूरी मात्रा में विटामिन डी की खुराक मिल जाती है, इसलिए आप सूर्य की किरणों का फायदा सुबह ही उठाइए। 
  22. जंक फ़ूड , डब्बाबंद आहार, तैलीय खाना आदि में पौष्टिक तत्वों की कमी होती है इससे हमारे शरीर को सही मात्रा में आयरन, कैल्सियम , जिंक , विटामिन सी और प्रोटीन वगैरह नहीं मिल पाते। यह सब बालों के बढ़ने के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं इसीलिए जंक फूड को छोड़कर हरी सब्जियां, फल, सूखे मेवे, दूध, अंडे खाइए जिससे कि हमारे जीवन में पौष्टिक आहारों की कमी ना रहे।
  23. योग व प्राणायाम को अपने जीवन मे स्थान दे ,दोनोँ हाथो के नाखूनों को [अँगूठा को छोडकर ] आपस मे रोज खाली पेट दस मिंनट तक रगड़ें , बालो से समबन्धित सभी परेशानियाँ एक साथ दूर हो जाएँगी।
नोट ---आयुर्वेदिक  घरेलू वस्तुओ से साइड इफेक्ट  के बराबर होते है फिर भी कोई चीज आपको सूट  करती हो तो उसका उपयोग  करें।  

कोई टिप्पणी नहीं: