शुक्रवार, 23 जनवरी 2015

कुछ घरेलू उपाय मुहासों के लिए


   


कई बार हम साधारण सी बीमारी में भी घबरा जाते हैं लेकिन अगर हमें थोड़ा भी घरेलू नुस्खों   के बारे में पता हो तो आसानी से तुरंत इलाज किया जा सकता है। हम लेकर आए हैं ऐसे ही कुछ खास लाजवाब सरल-सहज नुस्खे, जिन्हें अपना कर आप भी पा सकते हैं निरोगी काया। पेश है त्वचा को कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से कैसे दूर रख सकते हैं, इसके आसान से घरेलू उपाय खास आपके लिए -

  1. नींबू  के रस में बराबर गुलाबजल मिलाकर चेहरे  पर लगायें । आधा घंटे बाद चेहरा ताज़ा जल से धोले । दसपंद्रह दिनों के प्रयोग से मुँहासे दूर हो जाते हैं और मुंह के दाग भी । अथवा  केवल नींबू  के छिलकों को मुंह पर नहाने से पहले धीरे धीरे मलने से और कुछ देर बाद गुनगुने पानी से मुंह धोते रहने से भी कुछ दिनों में मुँहासे दूर हो जाते हैं ।ध्यान रखे मुँहासे को फोड़ना या  नोचना नहीं चाहिए । इससे वे और भी ज्यादा फैलते हैं और त्वचा में स्थायी दाग पड़ जाते हैं । 
  2. कब्ज़ न होने दे ।  ढेर सारा पानी  पीये। दिन में कई बार गरम पानी पीने से पेट ठीक रहता    है। मुहासों का सम्बन्ध  पेट से भी है।
  3. जायफल को कच्चे गाय के दूध में किसी पत्थर पर घिस लें, इतना की मुंह पर लेप हो जाये ।    मुंह पर लेप करने के बाद सूखने  दे । फिर हाथ से रगड़ कर उबटन की तरह छुडाले । फिर  गुनगुने पानी से धोकर पोंछ ले । दिन में दो बार यह क्रिया करने से दो-तीन दिन में ही सुधार  दिखाई देने लगता है। मुँहासे के दाग धब्बे मिट जाते है और चेहरा खिल जाता है ।चाहे तो  जायफल को कच्चे दूध में घिस कर रात सोते समय मुँहासे और काले धब्बो पर लेप करे और प्रातः  धो डालें ।इससे भी दो-चार सप्ताह में कील,मुँहासे और काले दाग मिटकर मुखमंडल निखर उठता है। 
  4. 25 मिली ग्लिसरीन और 25 मिली शुद्ध गुलाब जल में 5 ग्राम सल्फर पावडर मिलाएं। इस लेप को रात में मुंहासे पर लगाकर छोड़ दें। सबेरे पानी से चेहरा धोएं। इस लेप से एक हफ्ते में आप एक्ने की प्रॉब्लम से निजात पा सकते हैं। बेहतरीन रिजल्ट पाने के लिए सप्ताह में 3 बार इसे लगाएं।
  5. संतरे के 20 ग्राम सूखे छिल्के,5 ग्राम सूखे नीम के पत्ते लें और इन्हें पीसकर चूर्ण बना    लें।        इस चूर्ण में 5 ग्राम चूर्ण, चंदन चूर्ण और आटा  या बेसन मिलाएं। इस मिश्रण में 5 मिली    बादाम तेल और इतनी ही मात्रा में तिल का तेल मिलाएं। अब इस उबटन को एक घंटा  चेहरे पर  लगाए रखें और पानी से धो दें। इस उबटन को हफ्ते में 3-4 बार लगाएं। 
  6. हल्दी और चन्दन  का पावडर दूध मे  मिलकर करीब १ घंटा तक लगाये रखें। मुहासों के  दाग  तो मिटेंगे ही धीरे धीरे मुँहासे भी खत्म  हो  जायेंगे ! 
  7. पुदीने की पत्तियों को पीस कर दाग  धब्बो पर लागए दाग मिट जायेंगे।
  8. आवला या उसका रस रात को   पानी में   भिगाए , सुबह  लगाये व  हलके हाथ से रगड़ कर धो ले लाभ होगा।
  9. एलोविरा  का रस रोज चेहरे पर लगाये।
  10. कच्चे पपीते का रास चेहरे पे व् मुहासों पर लगाये।
  11. कपूर को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगाये व् १० मिनट  बाद धो दे  ऐसा  रोज करने से दाग  धब्बे  पूरी तरह साफ हो जाते है।
  12. नीम की पत्तियों का पेस्ट बना कर चेहरे पर रोज लगाये तथा  नीम के पत्तो का रस पीये।
  13. बेसन मे दही व एक चुटकी हल्दी दाल दे इस पेस्ट से मुँह धोये।
  14. सुबह खाली  पेट गुनगुना पानी पीये या नीबू शहद  पानी पीये।
  15. खीरा व टमाटर  का पेस्ट 15  मिनट तक चेहरे पर लगाये।
  16. रात को सोने से पहले मुंह  धोकर खीरे का रस  हल्दी मिलाकर  लगाये।
  17. कपालभाति  प्राणायाम कम से कम १५ मिनट  अवश्य करे  आपके शरीर व  चेहरे  की  सारी समस्याए एक साथ दूर हो जाएंगी।  

1 टिप्पणी:

Seema Joshi ने कहा…

Mam', these information are really useful.
Keep posting