गुरुवार, 3 जून 2010

नीबू के औषधीय गुण

नीबू का सेवन हर मौसम में किया जा सकता है ! और सभी नीबू से परिचित भी हैं, यह विटामिन सी का महत्वपूर्ण स्रोत है ! इसकी सबसे बडी विशेषता यह है कि यह हर अवस्था में अम्लीय ही रहता है व अम्लीय रहते हुये भी पित्त शामक है ! नीबू की कई जातियां पायी जाती हैं जैसे -- जमीरी नीबू , बिजौरी नीबू , मीठा नीबू , कागजी नीबू आदि ! औषधि के लिये हमेशा कागजी नीबू का उपयोग करना चाहिये !
नीबू के कुछ औषधीय गुण निम्न हैं --


  1. शक्ति वर्धक -----उबलते हुये एक गिलास पानी में एक नीबू निचोड कर नित्य पीने से शरीर में स्फूर्ती आती है, नेत्र ज्योति बढती है, मानसिक दुर्बलता दूर होती है, व सिर दर्द दूर होता है ! अधिक काम करने से होने से थकान दूर होती है ! चाहें तो नीबू में शहद मिलाकर भी पी सकते हैं पर अधिक मीठा व अधिक नमक दोनों ही स्वास्थ के लिये हानिकारक है ! पानी मे बार - बार नीबू का रस मिलाकर पीने से शरीर के वर्ज्य पदार्थ बाहर निकल जाते हैं ! पथरी होने पर नीबू का सेवन न करें !
  2. यदि पेट में कीडे हो गये हों तो नीबू के बीजों को पीस कर चूर्ण बनालें और पानी के साथ ले लें ! मात्रा -- बडों के लिये एक से तीन ग्राम तथा बच्चों के लिये एक ग्राम ! सुबह खाली पेट नीबू पानी भी पीयें !
  3. यदि नाखून ना बढते हों तो गरम पानी में नीबू निचोड कर उसमें ५ मिनट तक नाखूनों को डुबोयें, फिर तुरन्त ही हाथ ठन्डे पानी में डाल लें ऐसा कुछ दिन लगातार करें इससे नाखून बढने लगेंगे ! नाखूनों पर नीबू का रस लगाने से वह मजबूत व सुन्दर बने रहते हैं !
  4. दस्त हो जाने पर आधा गिलास पानी में आधा नीबू निचोड कर दिन में तीन या चार बार पीयें या एक या नीबू का रस निचोड कर उसमें दो या चार चम्मच चीनी मिलाकर आधा - आधा चम्मच दिन में दो-दो घन्टे बाद ले लें , दस्त रूक जायेंगे ! यदि खूनी बवासीर हो या खूनी दस्त हो रहे हों तो एक कप गरम दूध में आधा नीबू निचोड कर तुरन्त पी जायें, रक्त स्राव रुक जायेगा ! इस प्रयोग को दो बार से अधिक न करें !
  5. नीबू के रस को चेहरे पर मलने से कील मुंहासे, झाइयां आदि दूर हो जाते हैं !
  6. चेहरे की झुर्रियों को कम करने के लिये व चेहरे का रंग साफ़ करने के लिये नीबू के रस में शहद बराबर मात्रा में मिलाकर रोज चेहरे पर लगायें व १५ मिनट बाद धो दें ऎसा कुछ समय लगातार करें!
  7. मलाई में नीबू मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा मुलायम व दाग धब्बे रहित हो जाता है!
  8. नीबू व नारियल या शुद्ध सरसों का तेल मिलाकर बालों की जडों में रात को मालिश करें व सुबह धो दें! ऐसा सप्ताह में दो बार करें बाल गिरने बंद हो जायेंगे!
  9. सिर में यदि कहीं पर बाल गिर गये हों तो उस स्थान पर नित्य सिर धोने से आधा घंटा पहले नीबू मलें! बाल उग आऎंगे! ऎसा एक या दो महीने तक लगातार करें!
  10. यदि बाल तेलीय हैं तो पानी में एक नीबू निचोड कर सिर धोयें बाल चमकीले व सूखे रहेंगे!
  11. सुबह-सुबह खाली पेट २०० ग्राम गुनगुने जल में दो चम्मच नीबू का रस व एक चम्मच शहद डालकर पीने से मोटापा दूर होता है!
  12. यूरिक एसिड शरीर में बढ गया हो तो सुबह खाली पेट एक गिलास गरम पानी में नीबू व आधा चम्मच अदरक का रस मिलाकर पियें! रोग अधिक बडा हुआ होने पर दिन में दो बार भी इसे ले सकते हैं लाभ होगा!
  13. नीबू में ह्र्दय की कमजोरी दूर करने के विशेष गुण हैं! इसके निरंतर प्रयोग से रक्त वाहिनियों में लचक व कोमलता आ जाती है और इनकी कठोरता दूर हो जाती है! कैसा भी ब्लड प्रैशर हो नीबू का रस पानी में मिलाकर दिन में कई बार पीने से शीघ्र लाभ होगा!
  14. दमा का दौरा पडने पर गरम पानी में नीबू का रस मिलाकर पीने से लाभ होता है दमा के रोगों को नित्य प्रात: एक गिलास गरम पानी में एक नीबू दो चम्मच शहद व एक चम्मच अदरक का रस लगातार पीते रहने से बहुत लाभ होता है! यह ह्रदय रोग, ब्लडप्रेशर पाचन संस्थान के रोग व उत्तम स्वास्थय के लिये लाभदायक है!
  15. धूप से त्वचा झुलस जाने पर १० ग्राम नीबू के रस में १० ग्राम मूली का रस व १० ग्राम दही मिलाकर लगायें, फिर २० मिनट बाद धो दें !
  16. यदि मच्छर के काटने पर दर्द होता हो तो नीबू का रस लगायें , नीबू का रस नमक के साथ मिलाकर मलने से मकडी, पिस्सू बर्र, व मधुमक्खी के काटे स्थान पर आराम होता है !

2 टिप्‍पणियां:

माधव ने कहा…

बहुत अच्छी बात बतायी आपने

Rahul Nagar ने कहा…

very nice